आगरा किला, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, भारत के आगरा शहर में एक ऐतिहासिक किला है, जिसे आगरा के लाल किला, फोर्ट रूज और लाल किले के नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल से लगभग 2.5 किमी उत्तर पश्चिम में है। यह किला एक प्राचीन स्थल पर स्थित है, जिसे पारंपरिक रूप बादलगढ़ के नाम से जाना जाता था  जिसका निर्माण राजा बादल सिंह द्वारा कराया गया था।  यह ईंटों का किला था और चौहान राजपूतों के अधीन था। बाद में, लोदी वंश ने किले पर कब्जा कर लिया और उसके बाद यह किला मुगल वंश के अधीन आ गया, जिन्होंने इस किले को पुनर्निर्मित किया। आगरा के किले ने अपने स्वरूप में कई बदलाव देखे, पर अकबर ने इस किले को एक नया पहचान दी। अकबर ने राजस्थान से लाए गए लाल बलुआ पत्थर का उपयोग करके इस किले का पुनर्निर्माण किया। आर्किटेक्ट्स ने नींव रखी, बाहरी सतहों पर बलुआ पत्थर के साथ आंतरिक कोर में ईंटों का उपयोग किया। इतिहासकारो की मने तो लगभग 4,000 बिल्डरों ने निर्माण पूरा करने के लिए हर दिन काम किया, तबाजा के आठ साल बाद खत्म १५७३ में इस किले का निर्माण खत्म हुआ।

The Fort stands on an ancient site and was traditionally known as Badalgarh built by Raja Badal Singh. Later on, Lodi dynasty captured the fort and after that the fort came under Mughal dynasty who renovated the fort. 

किले को दीवार से घिरा हुआ महलनुमा शहर के रूप में वर्णित किया जा सकता है। लाल बलुआ पत्थर का यह शक्तिशाली किला अपनी 2.5 किमी लंबी बाड़े की दीवारों, मुगल शासकों के शाही शहर में शामिल है। भारत में सबसे महत्वपूर्ण किले के रूप में यह किला, महान मुगल बाबर, हुमायूँ, अकबर, जहाँगीर, शाहजहाँ और औरंगज़ेब का मुख्या निवास था और यही से पुरे देश पे शासन करते थे। यह किला भारत का सबसे बड़ा राजकीय खजानो का संग्रह केंद्र था और साथ ही यहाँ मुद्रओं भी छपती थी  यह किला 1638 तक मुगल राजवंश के सम्राटों का मुख्य निवास था।  मुगल राजवंश द्वारा  राजधानी आगरा से दिल्ली स्थनान्तरित करने के बाद, आगरा किले को मुगल सम्राटों के मुख्य निवास के रूप में अपनी स्थिति खोनी पड़ी। आगरा किला, मुगल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। किले में कई प्रभावशाली संरचनाएँ हैं जैसे मोती मस्जिद - एक सफ़ेद संगमरमर की मस्जिद जो एक उत्तम मोती के समान है; दीवान-ए-आम, दीवान-ए-ख़ास, मुसम्मन बुर्ज - जहाँ 1666 ई में मुग़ल बादशाह शाहजहाँ की मृत्यु हुई, जहाँगीर का महल, ख़ास महल और शीश महल। विदेशी राजदूतों, यात्रियों और सर्वोच्च गणमान्य व्यक्तियों द्वारा देखे गए, आगरा किले ने ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण व्यक्तियों की परेड देखी, जिन्होंने भारत में इतिहास बनाने में भाग लिया। 1983 में, आगरा किले को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में चननित किया गया था

As most important fort in India, the great Mughals Babur, Humayun, Akbar, Jehangir, Shah Jahan and Aurangzeb lived and governed the country within the walls. It was the main residence of the emperors of the Mughal Dynasty until 1638, when the capital of the Mughal dynasty was moved from Agra to Delhi.